अब गुरुजी गांव-गांव लगाएंगे चुनावी पाठशाला

- लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए अभिभावकों को करेंगे प्रेरित शिक्षक

मीरजापुर, 29 मार्च (हि.स.)। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक गांवों में चुनावी पाठशाला लगाएंगे। वे विद्यार्थियों के अभिभावकों को चुनाव में मतदान का महत्व बताएंगे। साथ ही उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। इसके लिए विद्यालयवार नोडल बनाते हुए जिम्मेदारी सौंपी गई है। जनपद के 1806 परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत दो लाख 71 हजार 607 बच्चों के अभिभावकों तक शिक्षकों की पहुंच से मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी का प्रयास किया जाएगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि लोकतंत्र में मतदान का अमूल्य महत्व होता है। लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान कराने का प्रयास प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। जनपद के परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा चुनावी पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत दिशा निर्देश जारी किया गया है।

फिलहाल शासन-प्रशासन शतप्रतिशत मतदान कराने को लेकर कटिबद्ध है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देशन में जिले में लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग भी बढ़ चढ़कर भागीदारी कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर