सड़कों पर अदा नहीं की जाएगी अलविदा और ईद की नमाज

- डीएम ने कहा, परंपरागत और पूरे हर्षोल्लास के साथ सभी त्यौहार मनाएं जनपदवासी

बलिया, 04 अप्रैल (हि. स.)। पवित्र रमजान माह की अलविदा की नमाज सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी। अलविदा की नमाज और ईद के दिन की नमाज सम्मानजनक तरीके से मस्जिद या ईदगाह के अंदर पढी जाएगी। यह संदेश डीएम रवीन्द्र कुमार ने गुरूवार को जनपदीय शांति समिति की बैठक में दिया।

अपनी अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने एक-एक कर सभी शान्ति समिति के सदस्यों से बातचीत कर उनकी समस्याएँ सुनी और पूरी ज़िम्मेदारी के साथ समाधान कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि रमजान का महीना चल रहा है और कल अलविदा की नमाज अदा की जाएगी। इसके बाद नौ अप्रैल को चैत्र मास नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी। 10 या 11 अप्रैल को ईद का त्यौहार,14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती और 17 अप्रैल को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाना है। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले सभी त्यौहार सकुशल और अच्छे वातावरण में संपन्न हुए हैं। कहा कि सभी जनपदवासी आगामी ईद के त्यौहार सहित अन्य त्यौहारों को भी परम्परागत, पूरे हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण ढंग से मनाएं। साफ सन्देश दिया कि जिले में कोई नई परंपरा की शुरुआत नहीं होगी। कहा कि कोई ऐसा कार्य न किया जाए, जिससे किसी की भावना को ठेस पहुँचे। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि सड़क पर कोई भी नमाज नहीं पढेगा। उन्होंने अधिकारियों से चैत्र नवरात्रि और रामनवमी के दृष्टिगत मंदिरों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मस्जिदों व ईदगाहों के बाहर सफाई के निर्देश

डीएम रवीन्द्र कुमार ने जनपद की सभी मस्जिदों और ईदगाहों के बाहर बेहतर साफ सफाई के इंतजाम के लिए नगरपालिका व नगर पंचायतों के ईओ को नगरीय क्षेत्रों में और ग्रामीण क्षेत्रो में डीपीआरओ को निर्देशित किया। साथ ही पीने के पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि विभिन्न स्थानों पर जर्जर खम्भे व केबल एवं लटके तार ना हों। उन्होंने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को अभियान चलाकर नकली खोया, मिठाई, मेवा और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का सैंपल लेकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

कानून व्यवस्था से खिलवाड़ की नहीं दी जाएगी छूट: एसपी

एसपी देव रंजन वर्मा ने कहा कि गरिमा के अनुरूप और शांतिपूर्ण ढंग से ही सभी त्यौहार मनाया जाए। उन्होंने सभी शांति समिति के सदस्यों से कहा कि कोई भी फर्जी या भ्रामक खबर की सूचना मिलने पर उसकी तत्काल सूचना जिला प्रशासन या अपने पास के थाने में अवश्य दें। उन्होंने थानों में होने वाली शांति समिति की बैठकों में पिछले वर्षों के चिन्हित स्थानों के बारे में सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

कहा कि यदि क़ानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ हुआ तो कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में सीडीओ ओजस्वी राज, एडीएम डीपी सिंह, एएसपी दुर्गा प्रसाद तिवारी, अनिल कुमार झा, सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी, बब्लू मास्टर, राजू गुप्ता, कृष्णकांत पांडे, जलालुद्दीन, असगर अली आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज

/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर