भारत निर्वाचन आयोग की प्रत्येक गाइडलाइन का अक्षरशः ज्ञान निर्वाचन प्रक्रिया को बनाता है सुलभः संभागायुक्त

इंदौर, 5 अप्रैल (हि.स.)। संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के संबंध में शुक्रवार को इंदौर संभाग के झाबुआ जिले में राजस्व, पुलिस और नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक अनुराग और पुलिस उप महानिरीक्षक निमिष अग्रवाल भी उपस्थित रहे। बैठक में संभागायुक्त दीपक सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की प्रत्येक गाइडलाइन का अक्षरशः ज्ञान निर्वाचन प्रक्रिया को सुलभ बनाता है।

उन्होंने निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों और 85 प्लस आयु के वृद्धजनों के लिए घर पर मतदान की पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध कराये। मतदान केन्द्रों पर जरूरी सुविधाएं जैसे पीने का पानी, शौचालय, छाया, बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। अन्तर्राज्यीय समन्वय की बैठक और उसकी समीक्षा बैठक निरन्तर की जाए। वल्नरेबल और क्रिटीकल मतदान केन्द्रों की मैपिंग के लिए सेक्टर ऑफिसर और सेक्टर पुलिस का ओरिएंटेशन किया जाए। मतदान कर्मियों को अच्छी तरह प्रशिक्षण दिया जाये। रिजर्व ईवीएम के लिए उचित प्रबंधन करें। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग द्वारा निर्देशित किया गया कि पुलिस और प्रशासन समन्वित रूप से कार्य कर जिले में शांतिपूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराये।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा मीना द्वारा अब तक की गयी तैयारियों का ब्यौरा पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 981 मतदान केन्द्र और 2 सहायक मतदान केन्द्र हैं, जिन्हें आदर्श मतदान केन्द्र बनाने के सन्दर्भ में कार्यवाही की जा रही है। जिसके तहत तैयार सैम्पल मतदान केन्द्र भी दिखाया गया। इसी दौरान ईपिक कार्ड के प्रिटिंग और डिलीवरी स्टेटस, जिले का ईपी रेशियो (68.22), जिले में थर्ड जेण्डर मतदाता की संख्या, विधानसभा निर्वाचन 2023 में होम वोटिंग के लिए पात्र वृद्धजनों और दिव्यांगजनों की संख्या, ईवीएम की उपलब्धता और एफएलसी स्टेटस, प्रशासन के पास मतदान कार्य के आयोजन के लिए उपलब्ध अमला, प्रशिक्षण शेड्यूल, सम्पत्ति विरूपण के तहत की गई कार्यवाही, 1950 और सी विजिल पर आयी शिकायत और उनका निवारण, कोलाहल अधिनियम के तहत दर्ज कुल 10 शिकायत,आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के तहत की गयी कार्यवाही, पुलिस और आबकारी के द्वारा अवैध शराब की रोकथाम के लिए की गयी कार्यवाही से विस्तृत रूप से अवगत कराया गया।

पुलिस कमिश्नर पद्म विलोचन शुक्ल द्वारा अन्तर्राज्यीय 16 चेकपोस्ट और जिले की सीमा पर स्थित चेकपोस्ट की जानकारी देते हुए बताया गया कि वर्तमान में 5 एसएसटी दल कार्यान्वित है और उनके द्वारा की गयी सीजर कार्यावाही से अवगत कराया गया। इस दौरान अपर कलेक्टर एसएस मुजाल्दा, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पेटलावद अनिल कुमार राठौर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सत्यनारायण दर्रो, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर थांदला तरुण जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर मुकेश सोनी, एसडीओपी झाबुआ रूपरेखा यादव, एसडीओपी थांदला रविन्द्र सिंह राठी, समस्त नोडल अधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर