बेमेतरा : मोबाइल में हेलो वोटर्स एप डाउनलोड करें, निर्वाचन से जुड़ी तमाम जानकारी मिलेगी : कुलपति

कुलपति शामिल हुई मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में

बेमेतरा, 8 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले में अनेक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में जिला मुख्यालय बेमेतरा स्थित शासकीय पं. जवाहरलाल नेहरू कला एवं विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेमेतरा में शहीद दिवस की श्रृंखला में सोमवार को मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित हुआ।

कार्यक्रम में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई। उन्होंने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों से कहा कि सभी पात्र मतदाता मतदान अवश्य करें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि गांव में लोग मतदान को त्योहार की तरह मनाते हैं। यह भी एक तरह का राष्ट्रीय पर्व है। यहां हम सब को अपने क्षेत्र का सही प्रतिनिधि चयन करने का मत के जरिए अधिकार दिया गया है। हमें इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरुकता कम दिखाई दिया। तब भारत सरकार निर्वाचन आयोग द्वारा 2009 में स्वीप कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।

कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने कहा कि नये मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘’’हैलो वोटर्स’’ के नाम से एक वेब रेडियो भी भारत निर्वाचन आयोग ने शुरू किया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से अनुरोध किया कि सभी अपने मोबाइल में हैलो वोटर्स एप डाउनलोड करें। कोई भी मतदाता लिंक पर क्लिक कर निर्वाचन से जुड़ी तमाम तरह की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी का संदेश, चुनाव की कहानियां, उत्साहवर्धक गीत, लोकतंत्र एक्सप्रेस, हम किसी से कम नहीं, मतदान में विश्वास, एक भी वोटर छूटे ना, रेडियो ट्रेवलॉग, मस्ती-दोस्ती मतदान, मत एवं मतदान जैसे कई कार्यक्रम 24 घंटे संचालित होते हैं और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करते हैं। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

उल्लेखनीय है कि 6 और 7 अप्रैल स्वच्छता कार्यक्रम एवं मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया। 6 अप्रैल को भाषण/निबंध, वाद-विवाद, स्वच्छता पर लघु वीडियो प्रदर्शन एवं चर्चा, क्विज प्रतियोगिता, रैली, नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। 07 अप्रैल को पोस्टर, बैनर, स्लोगन, गोद ग्राम - कोबिया में स्वच्छता कार्यक्रम एवं मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आज सोमवार को स्वच्छता रैली मतदाता जागरुकता शपथ एवं सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार एवं रंगोली का आयोजन किया गया। जिसमें कॉलेज के छात्र/छात्राओं एवं शिक्षकां ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर जिला स्वीप नोडल सह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री टेकचंद अग्रवाल, प्राचार्य पी.पी. चंद्रवंशी सहित महाविद्यालय के स्टाफ एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। सभी ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर