(अपडेट) प्रदेश में आगामी पांच दिन चलेगा आंधी-बारिश का दौर

जयपुर, 9 अप्रैल (हि.स.)। बैक टू बैक आ रहे पश्चिम विक्षोभ के असर से प्रदेश में आगामी पांच दिन अलग-अलग हिस्सों में आंधी के साथ बारिश का दौर चलने की संभावना है। कोटा, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग में आगामी 2-3 दिन दोपहर बाद कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। बारिश के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। वहीं जोधपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग में भी 10-11 अप्रैल को कहीं-कहीं मेघगर्जन व हल्की बारिश की संभावना है। 12-13 अप्रैल से एक नया मजबूत पश्चिमी विकसित सक्रिय होने से राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। 13-14 अप्रैल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज अंधड़, हवा की गति 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की दर्ज की जा सकती है।

मौसम साफ होते ही प्रदेश के शहरों का पारे में उछाल दर्ज किया गया है। प्रदेश के आठ शहरों का पारा 40 पार दर्ज किया गया। मंगलवार को फलौदी शहर सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 41.2 और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश के तीन शहरों का रात का पारा 25 पार रहा।

मौसम विभाग के अनुसार फलौदी के अलावा बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, डूंगरपुर, जालौर और फतेहपुर का दिन का पारा 40 पार रहा। जयपुर, फलौदी और बीकानेर का रात का पारा 25 पार दर्ज किया गया।

जयपुर में मंगलवार को दिनभर छितराए बादल छाए रहे और हल्की हवाएं चली। जयपुर के दिन के पारे में एक और रात के पारे में 3 डिग्री से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया। जयपुर का अधिकतम तापमान 38.8 और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिन जयपुर में बारिश की संभावना व्यक्त की है। वर्तमान में जोधपुर , बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री से. (सामान्य से 2-3 डिग्री ऊपर) दर्ज किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर