बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कारवान भी बनाएं : आनंदीबेन पटेल

कन्या पूजन 

देवी का स्वरूप होती हैं कन्या

लखनऊ, 15 अप्रैल (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को सिटी मॉन्टेसरी स्कूल गोमती नगर विस्तार, लखनऊ के प्रांगण में प्रेरणा संस्था द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में सेवा बस्तियों में निवास करने वाली 2100 कन्याओं के सामूहिक कन्या पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित हुईं। इस अवसर पर राज्यपाल ने उपस्थित अभिभावकों से अपील की कि वे सभी बेटे-बेटियों को समान रूप से शिक्षा देने के साथ-साथ बच्चों को संस्कारवान भी बनाएं।

अपने संबोधन में आनंदीबेन पटेल ने कहा कि कन्या देवी का स्वरूप होती हैं, इसलिए महिलाओं और बेटियों का घर, समाज और कार्यक्षेत्र हर जगह सम्मान होना चाहिए। राज्यपाल ने शिक्षा और स्वास्थ्य की महत्ता बताते हुए कहा कि गर्भावस्था से ही माताओं के अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी शिक्षा का ध्यान रखना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने बढ़ते सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए समय से बेटियों को वैक्सीन दिलवाई जाए।

इस अवसर पर सेवा बस्तियों में निवास करने वाली कन्याओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए तथा बच्चों द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसका अवलोकन राज्यपाल ने किया।इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक अनिल, अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल, क्षेत्र प्रचार प्रमुख सुभाष, सह क्षेत्र प्रचार प्रमुख मनोजकांत, गायिका मालिनी अवस्थी, पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया, राज्य सूचना आयुक्त पीएन द्विवेदी,प्रशांत भाटिया, शरद जैन व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/सियाराम

   

सम्बंधित खबर