पहले दिन कोई नामांकन नहीं, चार नोमिनेशन फार्म बिके

पलामू, 18 अप्रैल (हि.स.)।पलामू संसदीय क्षेत्र के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गयी। पहले दिन चार एनआर काटा गया। नामांकन के पहले दिन किसी भी अभ्यर्थी के द्वारा नामांकन नहीं किया गया। नामांकन 25 अप्रैल तक चलेगा। नामांकन का पर्चा कलेक्ट्रेट स्थित निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष भरा जायेगा। इसे लेकर समाहरणालय के समीप सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है। पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है, जो आने-जाने वालों पर नजर बनाये हुए हैं।

नामांकन जांच यानी स्क्रुटनी 26 अप्रैल को और नाम वापसी की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है काउंटिंग की तिथि 4 जून निश्चित है। 13 मई को चौथे फेज में पलामू के साथ लोहरदगा, खूंटी और सिंहभूम में भी मतदान कराया जाएगा। पलामू जिले में चौथे के साथ-साथ पांचवें चरण में भी चुनाव होगा। पांचवें चरण का मतदान 20 में को निर्धारित है। पलामू के पांकी विधानसभा क्षेत्र के चतरा संसदीय क्षेत्र में पड़ने के कारण उसका चुनाव पांचवें चरण में होगा।

पलामू संसदीय सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जबकि छात्रा के अंतर्गत चार विधानसभा क्षेत्र पड़ता है। मतदाताओं की बात करें तो इस बार के चुनाव में पलामू में 17 लाख 1327 मतदाता हैं जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 20429 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 8 लाख 80 हजार 877 है।

पहले दिन नामांकन के लिए निर्वाची पदाधिकारी अपने कार्यालय में मौजूद रहे, लेकिन निर्धारित अवधि के भीतर किसी उम्मीदवार ने नोमिनेशन नहीं किया। इस क्रम में भाजपा उम्मीदवार सह सांसद विष्णु दयाल राम, महागठबंधन से राजद उम्मीदवार ममता भुइयां, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमाक्रेसी के वृंदा राम एवं भागीदार पी के सत्येन्द्र कुमार पासवान ने नामांकन पत्र खरीदे।

इसके साथ ही चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। चुनावी सरगर्मी भी तेज हो गई है। चुनावी दौरों और जनसभाओं का दौरा शुरू होने वाला है। कल तक रामनवमी और ईद में व्यस्त कार्यकर्ता और मतदाता भी रेस हो गए हैं। नामांकन और चुनावी सभाओं में कार्यकर्ताओं का जोर और प्रचार का शोर सुनायी देने वाला है।

बात चुनाव की करें तो इस बार भाजपा और राजद के बीच चुनावी मुकाबला है। भाजपा ने जहां तीसरी बार विष्णु दयाल राम को अपना प्रत्याशी बनाया है। वही महागठबंधन से राजद की ममता भुइयां चुनाव मैदान में उतरी हैं। ममता भुइयां का पहला लोकसभा चुनाव है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर