जैसलमेर में 4 लाख 81 हजार 877 मतदाता 26 अप्रैल को करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

जैसलमेर, 24 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में संसदीय क्षेत्र जोधपुर की पोकरण विधानसभा क्षेत्र एवं संसदीय क्षेत्र बाड़मेर की जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में शुक्रवार, 26 अप्रेल को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित होने वाले मतदान दिवस को जिले में कुल 04 लाख 81 हजार 877 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। इसमें 02 लाख 58 हजार 573 पुरुष एवं 02 लाख 23 हजार 301 महिला मतदाता तथा 03 थर्ड जेण्डर मतदाता शामिल है।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) प्रताप सिंह ने बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिये सभी प्रशासनिक तैयारियॉं पूर्ण कर ली गई है एवं सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किए गये है। सिंह ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर-132 में कुल 02 लाख 56 हजार 602 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। इसमें 01 लाख 38 हजार 801 पुरुष एवं 01 लाख 17 हजार 798 महिला मतदाता शामिल है। 3 थर्ड जेण्डर मतदाता भी मत डालेगें। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र पोकरण-133 में कुल 02 लाख 25 हजार 275 मतदाता अपने मताधिकार कर प्रयोग करेगें। इसमें 01 लाख 19 हजार 772 पुरुष एवं 01 लाख 05 हजार 503 महिला मतदाता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने बताया कि जिले में 26 अप्रैल को मतदान के लिए 695 मतदान केंद्र और 07 सहायक मतदान केंद्रों को मिलाकर कुल 702 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में 387 मतदान केन्द्र एवं 05 सहायक मतदान केन्द्र तथा पोकरण विधानसभा क्षेत्र में 308 मतदान केन्द्र एवं 02 सहायक मतदान केन्द्र है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 08 मतदान केन्द्र महिलाओं, 08 मतदान केन्द्र युवाओं एवं 01 मतदान केन्द्र विशेष दिव्यांगजन द्वारा प्रबन्धित किया गया है।

उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर मतदान के बाद मतदाता द्वारा सेल्फी लेकर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट करने पर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बेस्ट सेल्फी को सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही मतदान दिवस को सुबह 7 से 10 बजे तक हैप्पी आवर्स में मतदान करने वालों से पौधारोपण करवाकर सम्मानित किया जाएगा। नवविवाहित वर-वधु द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सर्टिफिकेट मिलेगा। संयुक्त परिवार की तीन पीढ़ियों, दादा-दादी, बेटा-बेटी और पोता पोती द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर विशेष सम्मान मिलेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रताप सिंह ने 26 अप्रेल मतदान दिवस को जिले के सभी मतदाताओं से अपील की हैं कि वे मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें एवं इस लोकतांत्रिक व्यवस्था को सशख्त बनाने में अपनी अहम् भूमिका अदा करें। उन्होंने विशेष रुप से मतदान के दिवस हैप्पी ऑवर्स में प्रातः 7 बजे से 10 बजे तक मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे अधिकाधिक संख्या में निर्धारित समय पर मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपना मत अवश्य ही डालें।

भयमुक्त होकर करें मतदान

उन्हांेने बताया कि मतदाताओं के लिये सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किए गये है। इसलिए कमजोर वर्ग के साथ ही अन्य सभी मतदाता भयमुक्त होकर बिना प्रलोभन के निर्भिक होकर मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपने अमूल्य मत का अवश्य ही प्रयोग करें। उन्हांेने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केन्द्र पर टैंट के माध्यम से उचित छाया के साथ ही पानी की व्यवस्था की गई है। वहीं दिव्यांगजनों के मतदान की सुविधा के लिए मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था भी है, वहीं बुर्जुग मतदाताओं को प्राथमिकता से मत करवाने की व्यवस्था कराई गई है। इसके साथ ही मतदान केन्द्र पर वेटिंग रुम की भी व्यवस्था रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर