जम्मू-कश्मीर में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी नियम, 2017 लागू करने की मांग

जम्मू, 27 अप्रैल (हि.स.)। जिला रेड क्रॉस सोसाइटी, जम्मू के संरक्षक और चेयरमेन (निर्वाचित) दिनेश गुप्ता ने क्षेत्र में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी (आईआरसीएस) नियम, 2017 के गैर-कार्यान्वयन पर गंभीर चिंता व्यक्त की। उनके अनुसार संसद द्वारा इन नियमों के पारित होने और 27 मई, 2022 को आईआरसीएस और इसकी संबद्ध इकाइयों के लिए जम्मू और कश्मीर, यूटी द्वारा इन्हें अपनाने के बावजूद, उनका कार्यान्वयन मायावी बना हुआ है।

आईआरसीएस नियम, 2017 भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के मानवीय मिशन का प्रतीक है, जिसका लक्ष्य राष्ट्रीयता, जाति, लिंग, धर्म, भाषा, वर्ग या राजनीतिक विचारों के आधार पर भेदभाव किए बिना पीड़ा को रोकना और कम करना है। यह जिला शाखा के भीतर अध्यक्ष/उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष सहित प्रमुख पदों के चुनाव को जिला प्रबंध समिति द्वारा तीन साल की अवधि के लिए अनिवार्य करता है।

यहां मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि उपरोक्त नियमों के अनुरूप आईआरसीएस की जम्मू जिला शाखा समिति के लिए चुनाव 20 जुलाई, 2023 को आयोजित किए गए जिसके परिणामस्वरूप दस प्रबंध समिति सदस्यों का निर्विरोध चुनाव हुआ। चुनाव परिणामों को मान्य करने के लिए जम्मू के तत्कालीन उपायुक्त द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र जारी किया गया था। हालाँकि इन प्रयासों के बावजूद नवनिर्वाचित सदस्य अपनी ज़िम्मेदारियाँ संभालने में असमर्थ रहे हैं। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित सदस्यों को सशक्त बनाने में देरी अनुचित है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर