शोध के स्तर को बढ़ाने की दिशा में हमें कुछ लिंक्स उपलब्ध कराए हैं: पूनम टंडन

गोरखपुर, 29 अप्रैल (हि. स.)। विश्वविद्यालय शोध की गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में निरन्तर कार्य कर रहा है जो इसकी अन्तर्राष्ट्रीय रैंकिंग में उछाल से साफ़ नज़र आता है। कुलपति प्रो. पूनम टण्डन के मार्गदर्शन पर विश्वविद्यालय वेबसाइट के नवीनीकरण का एक प्रमुख उद्देश्य शोध के लिए शिक्षकों एवं छात्रों को जागरुक करना रहा है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर कुछ महत्वपूर्ण वेबलिंक्स उपलब्ध कराये हैं जिसे RESEARCH टैब के Useful Links पर क्लिक करके देखा जा सकता है। इसमें उपयुक्त जर्नल ढूंढ़ना, जर्नल्स के इंडेक्सिंग पता करना एवं नक़ली या मानक के नीचे जर्नल्स के बारे में जानकारी उपलब्ध है। इससे ना सिर्फ़ शोध की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि इसका प्रत्यक्ष लाभ रैंकिंग में भी दिखेगा। यह सुविधा ख़ासकर कला, वाणिज्य एवं शिक्षा संकाय के शिक्षकों एवं शोधार्थियों के लिए वरदान साबित होगी।

कुलपति प्रो. पूनम टण्डन ने कहा कि “शोध के स्तर को बढ़ाने की दिशा में हमने कुछ लिंक्स उपलब्ध कराए हैं। इनसे विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के शिक्षकों एवं शोधार्थियों को अपने विषय के अनुरूप उपयुक्त जर्नल्स को चुनने तथा मानक से नीचे जर्नल्स में शोधपत्र भेजने से बचने की सुविधा मिलेगी। जिससे विश्वविद्यालय की अंतराष्ट्रीय छवि एवं रैंकिंग में व्यापक सुधार होगा।”

वेबसाइट प्रभारी डा. अम्बरीश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि “वेबसाइट पर Elsevier, Wiley, Sage आदि अंतरराष्ट्रीय प्रकाशकों से अपने शोध के विषय-अनुरूप जर्नल्स को ढूँढने एवं फ़र्ज़ी जर्नल्स में अपने शोध-पत्र छापने से बचने की सहूलियत मिलेगी। साथ ही सबकी सुविधा के लिए UGC-CARE, Scopus तथा Web of Science में शामिल जर्नल्स की सूची का श्रोत भी दिया गया है।”

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रिंस पांडेय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर