जिला प्रशासन सभी मतदाताओं को सुगम मतदान में सहायता हेतु प्रतिबद्ध है : डीएम

सहरसा,06 मई (हि.स.)।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी वैभव चौधरी ने जिलांतर्गत सभी मतदाताओं से तृतीय चरण में आज होने वाले मतदान में उत्साहपूर्ण भागीदारी की अपील की है।उन्होंने कहा कि संविधान प्रदत मताधिकार का उपयोग इच्छानुसार जनप्रतिनिधि के चुनाव में मदद करने के साथ लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने का गौरव प्रदान करता है।अत: प्रत्येक मतदाता को निश्चित रूप से मताधिकार उपयोग हेतु तत्पर होना चाहिए।

उन्होंने बताया की लोक सभा आम निर्वाचन निमित मतदान केन्द्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा अन्तर्गत निर्देशानुसार मूलभूत सुविधा यथा: पुरूष,महिला हेतु अलग-अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल, रैम्प, बैठने की व्यवस्था, दिव्यांग,85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं हेतु व्हील चेयर स्वयंसेवक सहित एवं ग्रीष्मऋतु को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार मतदान केन्द्रों पर छायादार शेड,शामियाना की व्यवस्था की गई है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मतदान केन्द्रों पर आशा,एएनएम की प्रतिनियुक्ति आवश्यक दवाओं से युक्त मेडिकल किट के साथ की गई है। जिला अन्तर्गत तृतीय चरण में मतदान दिवस के दिन मतदाताओं के सुगम आवागमन हेतु दिव्यांग मतदाताओं, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा गर्भवती महिलाओं को मतदान केन्द्र तक आवागमन निमित वाहन की सुविधा उपलब्ध कराया जायेगा। इस हेतु जिला प्रशासन मतदान हेल्पलाईन, 1950 सक्षम एप्स तथा संबंधित बूथ के मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारियों के माध्यम से ये सुविधा स्थानीय आवश्यकता के आधार पर रणनीति तैयार करते हुए किया जायेगा।

तटबंध के उस पार स्थित मतदान केन्द्र में संबंधित मतदाताओं को ले जाने एवं ले आने नि:शुल्क नाव की व्यवस्था की गई है। पर्दानशी महिलों के पहचान हेतु पर्याप्त संख्या में आशा कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है।उन्होंने बताया की जिला प्रशासन नियमानुसार जिलांतर्गत सभी मतदाताओं को सुगम मतदान में सहायता हेतु प्रतिबद्ध है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर