जीवन में गणित की जरूरत हर कदम पर : इन्जीनियर राव

रायपुर, 11 मई (हि.स.)। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा चौबे कालोनी में शनिवार को आयोजित प्रेरणा समर कैम्प में मोटिवेशनल स्पीकर इन्जीनियर बीएन राव ने बच्चों के मन में गणित के प्रति रुचि पैदा करते हुए बहुत ही सरलता के साथ उनकी कठिनाईयों का समाधान किया। इन्जीनियर बी. एन. राव ने कहा कि आप जीवन में वकील, डॉक्टर कुछ भी बन जाएं किन्तु गणित की आपको हर कदम पर जरूरत पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि गणित के अधिकांश आविष्कार हमारे देश में हुए किन्तु यहाँ गणित को उतना महत्व नहीं दिया जाता है जितना कि अमेरिका आदि देशों में महत्व है। इन्जीनियरिंग कर लेना महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन आप कितने बड़े गणितज्ञ बनकर निकलते हैं यह बात अधिक महत्व रखता है।

उन्होंने कहा कि इतिहास को आप रट सकते हो लेकिन गणित को नहीं रट सकते। उसे समझकर हल करना पड़ता है। गणित एकमात्र ऐसा विषय है जिसमें पूरे नम्बर प्राप्त किए जा सकते हैं। हमारे देश में कई महान गणितज्ञ हुए हैं जिन्होंने देश का नाम रोशन किया है। इस देश के महान गणितज्ञों ने वर्षों पहले धरती से सूर्य के बीच की दूरी को गणना करके बतला दिया था। यहाँके बच्चे अन्य देशों की अपेक्षा गणित में होशियार होते हैं। अमेरिका में यह हालत है कि वहाँ के बच्चे बिना केलकुलेटर के छोटी मोटी गणना भी नहीं कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर