पलामू में पानी भरते ही दो फीट नीचे धंसा नवनिर्मित जलमीनार

पलामू, 15 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री जल नल योजना में लगातार भ्रष्टाचार उजागर हो रहा है। ताजा मामला जिले के तरहसी प्रखंड की नवगढ़ पंचायत के नावा से सामने आया है। यहां महावीर मंदिर परिसर में नवनिर्मित 16 हजार लीटर के जलमीनार में भारी गड़बड़ी उजागर हुई है। निर्माण पूरा होने पर एक सप्ताह पहले इसमें पानी भरा गया। इसके बाद यह जलमीनार दो फीट नीचे धंस गया और चार फीट झुक गया। अब इसके गिरने की संभावना बन गई है और लोग संभावित खतरे से डरे-सहमे हैं।

मुखिया विजय शंकर उर्फ पायनियर पांडे के साथ ग्रामीण इंद्रदेव यादव, राजेंद्र सिंह, ओम प्रताप सिंह, काशीनाथ सिंह, सुदर्शन सिंह, रीतबरन सिंह, प्रदीप साव, जनार्दन सिंह, अरविंद यादव, लखन पासवान समेत अन्य ने बुधवार को ठेकेदार पर कार्रवाई करने की मांग की।

मुखिया ने कहा कि जब यह योजना ली गई थी, उस समय से विभागीय अभियंता के साथ-साथ संवेदक को सुधार कर निर्माण कार्य करने को कहा जा रहा था लेकिन सिस्टम के अंधा और बहरा हो जाने के कारण लाभकारी योजना में भारी गड़बड़ी हो गई है। इस योजना से 55 घरों को पानी देने की तैयारी थी लेकिन खतरा हो जाने के कारण जलापूर्ति नहीं की जा रही है।

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में जब काम शुरू हुआ तो टेंडर लेने वाले ठेकेदार काम को पेटी कॉन्ट्रैक्ट पर दे दिया और जिसने पेटी कॉन्ट्रैक्ट पर काम लिया उसने इस काम को मिस्त्री और मजदूरों के हवाले कर दिया। जब तक निर्माण कार्य चला तब तक ना तो कभी मौके पर संवेदक नजर आए और ना ही विभागीय अभियंता। ऐसे में जैसे-तैसे कार्य हुआ और अब भ्रष्टाचार उजागर हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिलीप कुमार/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर