टीकाकरण को लेकर कार्यशाला का आयोजन

पूर्वी चंपारण,27 मई(हि.स.)। ग्लोबल एलायंस फॉर वैक्सीन टीकारण के तत्वधान में सोमवार को घोड़ासहन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शरतचंद शर्मा की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में टीका रोधी बीमारी के बारे में विस्तार से जानकारी देते बताया गया की नियमित टीकाकरण के तहत एक वर्ष तक का कोई भी बच्चा पेंटावेलेंट का पहला टीका नही लेने वाले को जीरो डोज कहा जाता है।हालांकि जीरो डोज वाले बच्चों की संख्या को कम करने के लिए विशेष रूप से रणनीति बनाने और इसके लिए प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है।

यहां बताया गया कि जिरो डोज वाले बच्चें जो किसी कारण वश सत्र स्थल तक टीकाकरण कराने के लिए पहुंच नही पाते वह यही बच्चे होते है,जो एक सप्ताह के उम्र में लगने वाले टीके जैसे-पेंटा 1 नही ले पाते है। ऐसे बच्चे आगे चलकर सभी टीके से वंचित रह जाते है। इस दौरान बताया गया कि कौन-कौन सी ऐसी बीमारी है जिसे टीकाकरण से दूर किया जा सकता है। नियमित टीकाकरण से संक्रमित बीमारियों के प्रसार को रोकने और और सार्वजनिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नियमित टीके से बच्चों के शरीर की प्रतिरक्षण क्षमता का भी विकास होता है। कार्यशाला में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आलोक कुमार,चिकित्सा पदाधिकारी डॉ तरुण सिकदार,बीएचएम पंकज कुमार,बीसीएम प्रमोद बैठा,डब्लूएचओ मॉनिटर सुजीत कुमार,सीएचओ विकास कुमार,अनिता गुप्ता समेत सभी एएनएम,सीएचओ तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर