भारतीय मानक ब्यूरो की हुई कार्यशाला

गुप्तकाशी, 28 मई (हि.स.)। भारतीय मानक ब्यूरो के तत्वावधान में राजकीय पॉलिटेक्निक चोपता में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें छात्र-छात्राओं को भारतीय उत्पादों, उपभोक्ता फोरम, प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता, प्रसार और इनके मानकों के बारे में जानकारी दी गई।

जनपद रुद्रप्रयाग के रिसोर्स पर्सन विपिन कुमार सेमवाल ने आईएसआई, आईपीओ, हॉलमार्क, एगमार्क, ईकोमार्क, एफपीओ आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोगों को मानकीकरण और मार्का के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। प्रधानाचार्य अनुराग नैथानी ने बीआइएस के लाभकारी पक्ष के बारे में बताया। बीआईएस के विद्यालय मेंटोर राजेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 2019 के आंकड़ों के अनुसार बीस हजार से अधिक मानक बन चुके हैं। इसके साथ ही वैज्ञानिक अन्य मानकों के परीक्षणों में लगे हुए हैं। कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों की स्टैंडर्ड राइटिंग प्रतियोगिता में सभी विजेता छात्र-छात्राओं को नगद पुरस्कार देने के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र भी आवंटित किए गए।

प्रतियोगिता में दी मैं विभिन्न ग्रुपों के अंतर्गत धीरेंद्र पंकज सिंह प्रथम ,आयुष अमर द्वितीय, अमन प्रवीण सिंहऔर तृतीय तथा विनय और प्रियांशु ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया।

इस दौरान सेवानिवृत्ति प्रधानाचार्य ललिता सिंह राणा ,धर्मेंद्र कुमार कश्यप, श्रीमती सुरभि ,उत्तम सिंह ,गोविंद बल्लभ, संदीप घुनियाल आदि लोग मौजूद रहे।

हिंदुस्थान समाचार/ बिपिन सेमवाल/रामानुज

   

सम्बंधित खबर