शिक्षा, चिकित्सा व स्वेदशी के क्षेत्र में पतंजलि की बड़ी भूमिकाः ज्ञानेश कुमार

हरिद्वार, 19 जून (हि.स.)। मुख्य चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार सपरिवार अपने अनौपचारिक दौरे पर पतंजलि योगपीठ पहुंचे, जहां पतंजलि योगपीठ के स्वामी रामदेव तथा महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने पुष्पगुच्छ व माला भेंट कर उनका भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने पतंजलि द्वारा किए जा रहे जनसेवा के कार्यों का अवलोकन कर प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि देश के योग जागरण में स्वामी रामदेव का योगदान अविस्मरणीय है। विशेषकर शिक्षा, चिकित्सा व स्वेदशी के क्षेत्र में पतंजलि की बड़ी भूमिका है। पतंजलि के शैक्षणिक संस्थान भावी पीढ़ियों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी प्रदान कर रहे हैं, जिससे संस्कारयुक्त भावी भारत का निर्माण निश्चित है।

स्वामी रामदेव ने कहा कि ज्ञानेश कुमार का परिवार दशकों से पतंजलि से जुड़ा है। योग-आयुर्वेद के प्रति उनकी गहन रूचि उन्हें पतंजलि से जोड़ती है। भारत सरकार के चुनाव आयुक्त के रूप में वे पूर्ण समर्पण के साथ देश के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।

इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि चुनाव आयुक्त कुमार की 80 वर्षिया माता स्वयं पतंजलि द्वारा प्रशिक्षित योग-शिक्षिका हैं तथा आज भी योग के माध्यम से लोगों को निरोग बनाने हेतु संलग्न हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे निःस्वार्थ संकल्पित सेवाभावी भाई-बहनों को देखकर गर्व की अनुभूति होती है जो एकलव्य की भांति अखंड-प्रचंड पुरुषार्थ के साथ योग के अभियान को जीवन का लक्ष्य बनाकर जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर