राज्यपाल ने उच्च शिक्षा विभाग के कामकाज का जायजा लिया

Governor takes stock on higher education

- उच्च शिक्षा संस्थानों में परिणामों की निगरानी और गुणवत्ता अनुपालन के लिए निगरानी टीम की वकालत

गुवाहाटी, 11 जनवरी (हि.स.)। राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने आज राजभवन में एक ब्रीफिंग सत्र में भाग लिया, जहां उन्होंने उच्च शिक्षा में नामांकन और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा की जा रही पहलों का जायजा लिया।

राज्यपाल कटारिया ने उच्च शिक्षा विभाग द्वारा क्रियान्वित कार्यक्रमों का जायजा लेते हुए सावधानीपूर्वक व्यय और बजट उपयोग की निगरानी की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने अधिकारियों से विभाग के राजस्व व्यय पर विशेष ध्यान देने को कहा और उन्हें एसओपीडी परियोजनाओं और केंद्र प्रायोजित योजनाओं की बारीकी से निगरानी करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा, राज्यपाल ने उच्च शिक्षा विभाग में प्राथमिक और गुणात्मक अनुसंधान की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि गुणात्मक शोध का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। गुणवत्ता अनुसंधान एनएएसी और अन्य एजेंसियों जैसे निकायों द्वारा मान्यता और रैंकिंग पर पड़ने वाले प्रभावों को भी स्पष्ट करता है। इस संबंध में समर्पित प्रयासों की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने विभाग से अनुसंधान गतिविधियों को प्राथमिकता देने को कहा। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से राज्य भर के तकनीकी संस्थानों में मौजूद बुनियादी ढांचे की कमियों को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करने को भी कहा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास बताते हुए, राज्यपाल ने अधिकारियों से पूरे राज्य में एनईपी 2020 को लागू करने के लिए अपने प्रयास और ध्यान समर्पित करने को कहा। इसके अलावा, उन्होंने राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में मल्टीपल एंट्री और मल्टीपल एग्जिट के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी।

उच्च शिक्षा की जवाबदेही और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, राज्यपाल ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में परिणामों की नियमित निगरानी का आह्वान किया। उन्होंने संस्थानों का व्यापक मूल्यांकन करने और गुणवत्ता का पालन करने के लिए निगरानी टीमों की स्थापना का प्रस्ताव रखा।

बैठक में असम के शिक्षा मंत्री डॉ रनोज पेगु, असम सरकार के शिक्षा सलाहकार प्रोफेसर ननी गोपाल महंत, उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विश्वरंजन सामल, उच्च शिक्षा निदेशालय और तकनीकी शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर