फिल्म निर्माता सम्मान-2023 का किया गया आयोजन

देहरादून, 17 जनवरी (हि.स.)। दून लाइब्रेरी व शोध केंद्र, देहरादून में बुधवार सायं द्वितीय स्वर्गीय एसपीएस नेगी स्मृति सम्मान समारोह और वर्ष-2023 में निर्मित उत्तराखंडी फिल्मों के निर्माताओं का उत्तराखंड फिल्म निर्माता सम्मान-2023 का आयोजन किया गया।

समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि लच्छू गुप्ता प्रदेश संयोजक आर्थिक प्रकोष्ट,भारतीय जनता पार्टी ), विशिष्ट अतिथि केएस चौहान (सह निदेशक,उत्तराखंड सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग ), सोहन उनियाल (एम डी,एस एस एन फिल्म प्रोडक्शन व अभिनेता ), कुणाल मल्ला (एमडी,के एस एम फिल्म प्रोडक्शन,अभिनेता व निर्देशक), डॉ. राखी कांडपाल पांडेय व वैभव गोयल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

तत्पश्चात स्वर्गीय एसपीएस नेगी के परिवार व समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों ने एसपीएस नेगी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी और उनके उत्तराखंडी फिल्म इण्डस्ट्री के लिए किये गए कार्यों को याद किया गया। साथ ही उनके जीवन पर आधारित वृत्त चित्र भी दिखाया गया।

तत्पश्चात वर्ष-2023 का स्वर्गीय एसपीएस नेगी स्मृति सम्मान केएस चौहान को उत्तराखंडी फिल्म इण्डस्ट्री को एक नई दिशा व पहचान दिलाने के लिए दिया गया। साथ ही वर्ष-2023 में निर्मित उत्तराखंडी फिल्मों के निर्माताओं का सम्मान किया गया। अंकित लकी कंडियाल को फिल्म यु कनु रिश्ता, उर्मि नेगी को बथों-सुबेरो घाम दो,अशोक चौहान को पधानी,रवि मंगाई को पोथली,देबू रावत को जय मां धारी देवी,संजय जोशी व सुधीर धर को चक्रव्यूह और विक्रम सिंह नेगी को पहाड़ी रत्न श्रीदेव सुमन के लिए उत्तराखंडी फिल्म निर्माता सम्मान-2023 से नवाज़ा गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि लच्छू गुप्ता ने कहा कि उत्तराखंड सरकार लगातार उत्तरांखडी भाषा की फिल्मों को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है। आज बड़ी संख्या में बॉलीवुड के नामी फिल्म मेकर अपनी फिल्मों की शूटिंग करने हमारे प्रदेश में आ रहे हैं। इसी क्रम में केएस चौहान ने स्वर्गीय एसपीएस नेगी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने उत्तराखंडी फिल्म इण्डस्ट्री को आगे बढ़ाने जो कार्य किया है, उसे पूरा करने का काम स्थानीय फिल्मों से जुड़े लोगों के साथ मिलकर किया जायेगा।

उत्तराखंड सम्मान समिति के संरक्षक गई जीएस थापा ने कहा कि फिल्म के निर्माण में सब से महत्वपूर्ण भूमिका निर्माता कि होती है। हमें ऐसे निर्माताओं का सम्मान करना चाहिए। समिति के अध्यक्ष अभय उनियाल ने कहा कि सम्मान समिति का उद्देश्य उत्तराखंडी फिल्म इण्डस्ट्री को आगे बढ़ाने वाले लोगों का सम्मान करना है।

समारोह के दूसरे सत्र में नेपाली फीचर फिल्म ''छक्का पन्जा का प्रदर्शन किया गया। इसकी शुरुआत दून लाइब्रेरी व शोध केंद्र के कार्यक्रम संयोजक चन्द्र शेखर तिवारी व निकोलस ने मुख्य अतिथि पदम सिंह (अध्यक्ष,गोर्खाली सुधार सभा) का पुष्प गुच्छ व स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया गया।

अध्यक्ष पदम सिंह ने दून लाइब्रेरी के इस पहल कि सराहना करते हुए कहा कि आज पहली बार नेपाली भाषा के चलचित्र को दिखा कर हम सब को गौरवांवित किया है मुझे आशा है कि आगे भी इस तरह के कार्यक्रम को अपने केंद्र में स्थान देगी।

चन्द्रशेखर तिवारी ने कहा कि हमारा उद्देश्य स्थानीय भाषा के साथ साथ अन्य भाषा को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर डॉ. एसी जुल्का,पंकज पांडेय,चन्द्र मोहन अग्रवाल ,गीता कांडपाल पांडेय,चन्द्र शेखर तिवारी, चन्दर कैंतुरा,सूंदर सिंह बिष्ट,निकोलस,बलराज नेगी, अंकित नेगी, मणि भारती,सुरेश चंद भट्ट, मनोज चंदोला ,चारु तिवारी सहित बड़ी संख्या में फिल्म जगत से जुड़े लोग उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर