भारत अब ग्लोबल साउथ की आवाज़ बन चुका है – दीया कुमारी

जयपुर, 23 जनवरी (हि.स.)। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्लोबल साउथ के समग्र विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों से पूरा विश्व प्रभावित है।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मंगलवार को सिटी पैलेस में संयुक्त राष्ट्र की साधारण सभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस से मुलाकात के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 सम्मेलन में भी वसुधैव कुटुंबकम् की भावना के साथ एक विश्व, एक परिवार, एक भविष्य का नारा दिया औऱ अन्तरराष्ट्रीय सोलर अलांयस के माध्यम से दुनिया भर को एक सूत्र में पिरोने का प्रयास कर रहे हैं। दीया कुमारी ने इस अवसर पर धरोहर संरक्षण के विषय पर भी विस्तार से चर्चा की।

दीया कुमारी ने बताया कि विभिन्न अन्तरराष्ट्रीय और समसामयिक विषयों पर चर्चा के दौरान संयुक्त राष्ट्र की साधारण सभा के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की विदेश नीति की प्रशंसा की। उन्होंने भारत की अध्यक्षता में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन, कोरोना महामारी के दौरान भारत द्वारा दुनिया के कई देशों को मदद पहुंचाने और दुनिया भर में चल रही लड़ाइयों के ख़िलाफ़ आवाज़ बुलंद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र की साधारण सभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस भारत के पांच दिवसीय दौरे पर हैं।

इस अवसर पर सयुंक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि औऱ भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी रुचिरा कंबोज औऱ सयुंक्त राष्ट्र के रेज़िडेंट कार्डिनेटर शोंबी शार्प भी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर