विज्ञान के विकास में मील का पत्थर साबित होगी विज्ञान प्रदर्शनी- अश्विनी

नवादा, 4 फरवरी(हि. स.)। नवादा शहर स्थित द दीक्षा स्कूल, बुधौल में विज्ञान प्रदर्शनी का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने विज्ञान एवं नवाचारों से संबंधित विभिन्न मॉडलों का निर्माण कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । विद्यालय के बच्चों ने प्रदर्शनी में भविष्य के विज्ञान में नवपरिवर्तन लाना अपना लक्ष्य बताया ।

विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन विद्यालय के निदेशक अश्विनी कुमार और प्राचार्या सूजन कुमार ने संयुक्त रूप से किया । निदेशक ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का युग विज्ञान का युग है । उन्होंने कहा कि विज्ञान के विकास में मिल का पत्थर साबित होगी विज्ञान प्रदर्शनी ।वैज्ञानिक सोच,अभिरुचि, जागरूकता एवं नवाचारों को विकसित करने में विज्ञान प्रदर्शनी का महत्वपूर्ण योगदान होता है ।इससे छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना के साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण का भी विकास होता है ।

इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने ग्लोबल वार्मिंग ,सोलर सिस्टम, फूड चेन ,होमसिक्योरिटी अलार्म ,सोलर स्मार्ट सिटी,वाटर साइकिल ,ग्रीन सिटी ,डैम प्रोजेक्ट तथा अंडरग्राउंड वॉटर आदि सैकड़ो मॉडल निर्माण कर उनका प्रदर्शन किया ।विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए विभिन्न आकर्षक एवं महत्वपूर्ण मॉडलों को देखकर अभिभावकों ने छात्रों की प्रशंसा कर उनका उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय प्रबंधन द्वारा प्रदर्शनी में शामिल सभी छात्रों को प्रमाण पत्र एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया ।इस प्रदर्शनी में विद्यालय के सभी शिक्षकों की भूमिका प्रशंसनीय रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर