विद्युत विभाग की लापरवाही से गई गाय की जान

हरिद्वार, 04 फ़रवरी (हि.स.)। दो दिन पूर्व रात्रि के दौरान हरकी पैड़ी के निकट सुभाषघाट पर भूमिगत लाइन में करंट से एक गाय की मौत हो गई थी। इसके बाद व्यापारियों से हंगामा भी किया था।

इस मामले में विभागीय कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। भूमिगत बिजली लाइन के चैंबरों में लापरवाही से तारों को टेप से जोड़कर छोड़ दिया गया है। जब कभी पानी या किसी कारण से ये तार लोहे के चैंबर से छू जाते हैं तो पूरे चैंबर में करंट आ जाता है।

दो दिन पूर्व रात भी यही हुआ, जब बारिश के कारण पूरा चैंबर भीगा हुआ था, तब नीचे टेप से निकला एक तार लोहे के चैंबर से टच हो रहा था। उसके ऊपर से गुजरती एक गाय उसकी चपेट में गई और उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। बाद में बिजली विभाग ने लाइट बंद कर मृत गाय को वहां से हटाया। चैंबर को खोलकर देखने पर विभाग की लापरवाही सामने आई। हालांकि भूमिगत बिजली लाइनों की पूरे शहर में यही स्थिति है जबकि हरकी पैड़ी के निकट सुभाषघाट पर यह चैंबर पैदल घाट के बीच में बनाए गए हैं। इनके ऊपर से प्रतिदिन हजारों लोगों का आवागमन होता है जबकि बारिश में इन घाटों पर पानी भर जाता है। ऐसे में टेप से जोड़कर लोहे के चैंबरों में छोड़े गए भूमिगत बिजली लाइनों के यह तार कभी भी किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर