विज्ञान और गणित के प्रति रुचि पैदा करने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज का पहल

अररिया फोटो:इंजीनियरिंग कॉलेज की पहलअररिया फोटो:इंजीनियरिंग कॉलेज की पहलअररिया फोटो:इंजीनियरिंग कॉलेज की पहलअररिया फोटो:इंजीनियरिंग कॉलेज की पहलअररिया फोटो:इंजीनियरिंग कॉलेज की पहलअररिया फोटो:इंजीनियरिंग कॉलेज की पहलअररिया फोटो:इंजीनियरिंग कॉलेज की पहल

अररिया,04 फरवरी(हि.स.)। फारबिसगंज के सिमराहा स्थित श्री फणीश्वर नाथ रेणु अभियंत्रण महाविद्यालय की ओर से ग्रामीण छात्र छात्राओं में विज्ञान और गणित के प्रति रुचि पैदा करने के लिए अनोखा पहल किया है।कार्यक्रम का नाम भी पहल रखा गया है,ताकि विज्ञान और छात्र छात्राओं में दोनों विषयों के अध्ययन के प्रति अभिरुचि पैदा हो।पहल के तहत कक्षा अवधि समाप्त होने के बाद संस्थान में बच्चों को एक घंटा के लिए महाविद्यालय में बुलाकर विज्ञान और गणित की निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है।इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डा.आत्माराम गुप्ता ने पहल की शुरुआत की,जिससे कि बच्चों को उच्च शिक्षा, इंजीनियरिंग और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने की सीधी राह दिखाना है।

महाविद्यालय के शिक्षक द्वारा प्रतिदिन अपराह्न चार से पांच बजे तक एक घंटा निःशुल्क कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।कक्षा में विज्ञान, गणित, लॉजिकल रीजनिंग और अंग्रेजी विषयों में मार्गदर्शन और सुधार हेतु शिक्षा दी जा रही है। इसका लाभ कक्षा 9 से 12 में पढ़ रहे एवं जेईई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को होगा। पहल के प्रयास से बच्चों में गणित और विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ा है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए एक ठोस और योग्य संरचना मिल रही है।

मामले को लेकर जानकारी देते हुए प्राचार्य डा.आत्माराम गुप्ता ने कहा कि स्वयं वे बच्चों को मोटिवेट कर रहे हैं कि किस तरह अपने जिला में ही रहकर इंजीनियर डॉक्टर बन सकते हैं। विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के पहल पर इस कार्यक्रम का नाम पहल दिया गया है। संस्थान में पहल कोऑर्डिनेटर के रूप में डा. भगवान कुमार को नामित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर