राज्यपाल ने राजभवन में नक्षत्र वाटिका का किया उद्घाटन

लखनऊ, 17 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को राजभवन के उद्यान में नवनिर्मित नक्षत्र वाटिका का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि वैदिक काल से ही मनुष्य के जीवन में नक्षत्रों, ग्रहों व राशियों का अपना अलग महत्व है। इस ब्रह्माण्ड में नक्षत्र वा राशि के अनुसार मनुष्य का स्वभाव, गुण, धर्म व जीवन शैली जुड़ी होती है। राज्यपाल ने बताया कि अगर व्यक्ति अपने जन्म के नक्षत्र के अनुसार पौधे का रोपण कर उसकी देखभाल करें तो उसको जीवन में प्रगति और स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि ये नक्षत्र वाटिका हमारे आध्यात्मिक, प्राकृतिक और संस्कृति की जानकारियों को विस्तारित करेगी।

ग्रह-नक्षत्र और राशि गणना के आधार पर नव निर्मित इस खूबसूरत नक्षत्र वाटिका के मध्य में सूर्य की प्रतिमा स्थापित की गई है, जिसके चारों ओर गोलाकार आकृति में पहली कक्षा में बारह राशियों के प्रतीक कलात्मकता के साथ पत्थर पर उकेरे गए हैं। दूसरी कक्षा में इन बारह राशियों से सम्बन्धित पौधे रोपित किए गए हैं तथा तीसरी कक्षा में 27 नक्षत्रों से सम्बन्धित पौधे रोपित हैं। वाटिका के मध्य में सूर्य प्रतिमा के चारों ओर लगे काले ग्रेनाइट पत्थर को तराश कर उसमें विशेष प्रकाश की व्यवस्था की गई है, जो कि रात्रि में इस वाटिका को अत्यंत आकर्षक और दर्शनीय बनाते हैं। वाटिका में नवग्रह, बारह राशि और 27 नक्षत्रों तथा उनसे सम्बन्धित पौधों की जानकारी देने वाले साइन बोर्ड भी लगे हैं। भ्रमण के लिए आने वाले आगंतुक वाटिका भ्रमण करते समय ग्रह-नक्षत्र और उनसे सम्बन्धित वृक्षों की सभी जानकारियाँ सहज ही साइन बोर्ड से पढ़कर हासिल कर लेंगे।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डाॅ. सुधीर महादेव बोबडे, विशेष सचिव बी0एन0 सिंह, विधि परामर्शी प्रशांत मिश्रा तथा राजभवन के अन्य अधिकारी और कर्मचारियों ने भी सूर्य प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ नमन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर