मतदाताओं को जागरूक करने निकली जागरूकता वैन, बढ़ाएगी मतदान प्रतिशत

- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिखाई हरी झंडी, परखी चुनाव की तैयारियां

देहरादून, 23 फरवरी (हि.स.)। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरूषोतम ने शुक्रवार को ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में बैठक कर आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत टिहरी लोकसभा क्षेत्र की चुनाव की तैयारियां परखी और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक के उपरांत मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप अभियान के तहत देहरादून में मतदाता जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वैन जनपद के कम मतदान प्रतिशत वाले बूथ पर जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित किया कि मतदाता सूची के अद्यतनीकरण कार्यों की आरओ-एआरओ मॉनिटरिंग करें, ताकि किसी प्रकार की त्रुटि न रहे। रिटर्निंग अधिकारी निर्विवादित, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक निर्वाचन के लिए प्रत्येक गतिविधि की मॉनिटरिंग करें। निर्वाचन कार्यालय एवं कंट्रोल रूम में सक्रिय कार्मिकों को बैठाया जाए, जो त्वरित प्रक्रिया दें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने टिहरी, देहरादून एवं उत्तरकाशी के आरओ को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत कम मतदान वाले बूथों पर बीएलओ के माध्यम से डोर-टू-डोर कैंपेन चलाएं। ब्रांड एंबेसडरों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करें। चुनाव ड्यूटी में लगे कोई भी कार्मिक मतदान से वंचित न रहें, इसके लिए निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्था बनाई जाए। ऐसे छात्र-छात्राएं जो पढ़ाई के लिए जनपद में आए हैं और उनका मत अन्य जिले में है, उन्हें भी मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए विद्यालय प्रशासन का सहयोग लें और मतदान की शपथ दिलाई जाए।

बूथों पर होगी मूलभूत सुविधा, बुजुर्ग मतदाताओं के लिए खास इंतजाम

बूथ पर मूलभूत सुविधा यथा पेयजल, शौचालय, रैंप, विद्युत, फर्नीचर तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में व्हीलचेयर तथा पहाड़ी क्षेत्र में डोली, कंडी आदि व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्था करें।

निर्वाचन को प्रभावित करने वाली गतिविधियों पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन को प्रभावित करने वाली गतिविधियों की सूचनाओं पर बारीकी से नजर रखते हुए स्टैटिक टीम, फ्लाइंग स्कॉट टीमों को सक्रिय रखने के साथ शराब बांटने, नकदी बांटने आदि सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

शराब के साथ मादक पदार्थों की बिक्री व परिवहन पर कड़ी नजर

पुलिस एवं आबकारी विभाग को समन्वय से कार्य करते हुए मादक पदार्थों की बिक्री व परिवहन पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए। आबकारी विभाग से कहा कि शराब की दुकानों के बिक्री रजिस्टर, स्टॉक आदि का मिलान करने के साथ यदि किसी दुकान पर शराब की बिक्री बढ़ी है तो वह भी जांच करा ली जाए। लाइसेंसी शस्त्रों की संख्या आदि की सूची से मिलान कर असलहा जमा कराने को कहा।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर