जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में उड़ान 2024 का समापन

जम्मू, 24 फ़रवरी (हि.स.)। केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के डीन छात्र कल्याण कार्यालय द्वारा जीवंत थीम- हमारी संस्कृति हमारा गौरव के साथ वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव उड़ान-2024 का शनिवार को यहां समापन हुआ। यह कार्यक्रम राष्ट्र की ज्वलंत और समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को दर्शाता है। 'उड़ान-2024' उत्सव ने छात्रों को विभिन्न क्लबों में भाग लेकर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान किया।

इस फेस्ट के विभिन्न क्लबों के तहत लगभग 1200 छात्रों का पंजीकरण किया गया है। ऐसे कई कार्यक्रम हुए जिन्होंने उत्सव की भावना को बनाए रखा। उत्सव के हिस्से के रूप में डिबेटिंग क्लब, ड्रामेटिक्स क्लब, डांस क्लब, म्यूजिक क्लब, क्रिएटिव राइटिंग, क्विज़िंग, फैशन क्लब, पोएट्री क्लब और फाइन आर्ट्स क्लब जैसे विभिन्न क्लबों के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। तीन दिवसीय उड़ान-2024 उत्सव का उद्घाटन प्रांत प्रचारक (जम्मू कश्मीर और लद्दाख) रूपेश द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर संजीव जैन की उपस्थिति रही। विश्वविद्यालय के विभिन्न क्लबों ने छात्रों की विविध प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया और विभिन्न नृत्य रूपों, गीतों, परिधानों आदि का प्रतिनिधित्व करने वाली रंगीन पोशाकों के साथ विश्वविद्यालय एक लघु भारत जैसा दिख रहा था। कार्यक्रम को जम्मू कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी का समर्थन मिला और इसके समापन समारोह में भरत सिंह मन्हास, जेकेएएस (सचिव, जम्मू कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी) विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने अपने संबोधन में जीवन में कौशल के महत्व को समझाया। इसके अलावा, उन्होंने छात्रों को ज्ञान और कौशल से लैस करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया, इस बात पर प्रकाश डाला कि शिक्षा का अंतिम लक्ष्य बेहतर समाज के लिए व्यक्तियों के बीच कौशल और मूल्यों को विकसित करना है।

समापन सत्र के बाद पुरस्कार वितरण सत्र हुआ, जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को विभिन्न क्लबों के तहत उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। विजेताओं को नकद पुरस्कार भी दिए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर