रायगढ़ : लीज फीस तीन सौ रुपये देकर बैंक से ले रहा तेरह हजार रुपये किराया

रायगढ़, 14 मार्च (हि.स.)। छाल तहसील की नवापारा पंचायत में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है। यहां खरसिया के एक शख्स ने 1995 में पंचायत से लीज पर जमीन ली और उस पर भवन बना लिया। पंचायत को लीज के एवज में हर महीने 300 रुपये का किराया मिलता है। वहीं चल रही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से लीज लेने वाले को हर महीने 13 हजार 200 का किराया मिलता है।

पंचायत सालों से लीज दर बढ़ाई जाने पर चर्चा कर रही है। लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। छाल तहसील बनने के बाद से यहां सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। तहसील द्वारा पिछले कुछ दिनों से सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों की सूची बनाई जा रही है। अतिक्रमण पर जल्द ही कार्रवाई की जा सकती है। इसी जांच के दौरान पंचायत द्वारा कुछ लोगों को लीज पर जमीन दिए जाने की बात सामने आई। लीज पर दी गई पंचायत की जमीन का व्यवसायिक उपयोग हो रहा है।

इस संबंध में पंचायत के जनप्रतिनिधि और अफसर कुछ भी कहने से बच रहे हैं। नवापारा पंचायत में 1995 में खरसिया के रामचरण अग्रवाल को पंचायत द्वारा किसी वजह से लीज पर दी गई थी। यहां व्यावसायिक निर्माण कराकर उन्होंने जमीन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को किराए से दे दी। तहसील से मिली जानकारी के मुताबिक लीज की जमीन के पीछे रामचरण अग्रवाल की निजी भूमि है। इस संबंध में हमने रामचरण अग्रवाल का पक्ष जानने की कोशिश की, लेकिन उनसे संपर्क नहीं किया जा सका।

इस संबंध में भारतीय स्टेट बैंक शाखा के मैनेजर एमएस करोवा ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि यहां शाखा 2009 से संचालित है। वर्तमान में इसका किराया 13 हजार 200 रुपये प्रतिमाह है। अनुबंध की ज्यादा जानकारी तो नहीं है, लेकिन पंचायत से लीज पर ली गई जमीन पर बैंक बना हुआ है। बैंक के पीछे मकान मालिक की जमीन है।

इस संबंध में छाल नवापारा पंचायत के सचिव धीरेंद्र गबेल ने बताया कि जिस जमीन पर भारतीय स्टेट बैंक की शाखा है, वह 1995 में तत्कालीन सरपंच को 300 रुपये मासिक लीज पर दी गई थी। यह किराया तब से 300 रुपये ही है।

हिन्दुस्थान समाचार /रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर