अपनी एषणाओं को नियंत्रित करके ही धर्म एवं अध्यात्म के मार्ग पर चला जा सकता है : जैन मुनि

पतंजलि में जैन मुनि

- जैन मुनि डॉ. मणिभद्र का पतंजलि आगमन

हरिद्वार, 14 मार्च (हि.स.)। राष्ट्र संत, नेपाल केसरी डॉ. मणिभद्र जी महाराज आज पतंजलि योगपीठ पहुंचे, जहां पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर जैन मुनि ने कहा कि आचरण की पवित्रता तथा समाज सेवा ही जीवन का प्रमुख लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रोगियों को आरोग्य प्रदान करना सबसे बड़ी सेवा है।

डॉ. मणिभद्र ने कहा कि स्वामी रामदेव व आचार्य बालकृष्ण के नेतृत्व में पतंजलि संस्थान ने स्वास्थगत सेवाएं प्रदान कर देश एवं समाज के समक्ष समाज सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि जीवन में धर्म, अध्यात्म व ईश्वर के मार्ग पर चलने के लिए सर्वप्रथम अपने मन को नियंत्रित करना आवश्यक है जो अपनी एषणाओं को समाप्त करके ही संभव है।

इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि का अभियान सेवा का पर्याय है, चाहे वह मानव सेवा हो, समाज सेवा हो या राष्ट्र सेवा। आज पतंजलि शिक्षा, चिकित्सा, स्वदेशी, सूचना एवं तकनीकि, योग-आयुर्वेद अनुसंधान, कृषि अनुसंधान, गौ-संरक्षण एवं संवर्द्धन तथा उद्योग आदि क्षेत्र में अपनी सेवाओं को विस्तार देने के साथ-साथ भारतीय मूल्यों, परम्पराओं एवं संस्कृति के उत्थान में भी महती भूमिका निभा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / रजनीकांत/प्रभात

   

सम्बंधित खबर