नवरात्रि महोत्सव में ठाणे में बनाई गई अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति

मुंबई,8अप्रैल ( हि स) । चैत्र नवरात्रि उत्सव हर साल ठाणे के जंबली नाका स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज मैदान में आयोजित किया जाता है और लाखों भक्त देवी के दर्शन के लिए आते हैं। ठाणे का चैत्र नवरात्रि महोत्सव इस वर्ष 29 वर्षों से छत्रपति शिवाजी महाराज मैदान में और 12 वर्षों पहले चराई में मनाया जा रहा है। इस वर्ष अयोध्या में 22जनवरी को भगवान श्री राम की मंदिर में प्रतिमा स्थापित किए जाने पर प्रेरित होकर अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति बनाई गई है।

उल्लेखनीय है कि इस चैत्र नवरात्रि 09 अप्रैल 2024 से राम नवमी बुधवार तक 17 अप्रैल 2024 तक चलने वाले इस नवरात्रि उत्सव के दौरान, कई गणमान्य व्यक्ति देवी के दर्शन करते हैं।

आज पत्रकार वार्ता में ट्रस्ट के प्रमुख ने बताया कि ठाणे सांसद राजन विचारे के मार्गदर्शन में इस वर्ष भी आनंद चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से चैत्र नवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। सुप्रसिद्ध प्राचार्य एवं यज्ञाचार्य वी. श मुकुंदशस्थनी मुले (नासिक) के मार्गदर्शन में भव्य नवकुंडात्मक सहस्त्रचंडी महायज्ञ का समापन होगा।

चैत्र नवरात्रि उत्सव के माध्यम से ठाणेकर अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर की प्रतिकृति दिखा रहे हैं। इस मंदिर की ऊंचाई 70 फीट होगी. देवी का सभा मंडप 24x24 फीट का होगा. उसमें भगवान श्रीराम मंदिर का गर्भगृह 16x16 फीट का होगा.

इसमें 40X40 ``नौ'' का हवनकुंड वाला एक मंडप और उसके चारों ओर एक गोलाकार पथ होगा। इसके अलावा, मुख्य मंदिर के आसपास के पूरे क्षेत्र में गणमान्य व्यक्तियों के लिए एक हॉल, मनोरंजन के लिए एक थिएटर, पूरे झील क्षेत्र पर बिजली की रोशनी के साथ एक लेजर शो का प्रदर्शन किया जाएगा और चौराहे को दक्षिणी शैली का उपयोग करके सजाया जाएगा।

बताया जाता है कि सौ से अधिक कारीगर चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। फाइबर, प्लाईवुड, कपड़ा, पेंट, ई. कला का यह खूबसूरत नमूना वस्तुओं का उपयोग करके बनाया जा रहा है।

हिंदुस्थान समाचार/रविन्द्र

   

सम्बंधित खबर