कात्यायनी स्वरूपा मां विंध्यवासिनी की एक झलक देख निहाल हुए भक्त

मीरजापुर, 14 अप्रैल (हि.स.)। चैत्र नवरात्र के षष्ठी तिथि पर रविवार को मां विंध्यवासिनी के दर्शन को आस्थानों का हुजूम उमड़ पड़ा। ''ऊँ कात्यायनी महामाये महायोगिन्यधीश्वरि, नंदगोपसुतम् देवि पतिम् मे कुरुते नमः मंत्रोच्चारण से विंध्यधाम गूंजायमान रहा। भक्तों ने कात्यायनी स्वरूपा मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन किया। विंध्य पर्वत पर विराजमान मां अष्टभुजा व मां काली के दर्शन कर त्रिकोण परिक्रमा की।

भोर की मंगला आरती के बाद से ही शुरू हुआ दर्शन-पूजन का दौर अनवरत चलता रहा। घंटा-घड़ियाल, शंख, नगाड़े की थाप पर भक्त मां विंध्यवासिनी का जयकारा लगाते रहे। षष्ठी की पूर्व संध्या पर विभिन्न वाहनों से आस्थाधाम पहुंचे श्रद्धालु होटल और धर्मशालों में ठिकाना बनाने के बाद मध्य रात्रि के बाद से ही गंगा घाटों की ओर निकल पड़े। पक्काघाट, दीवानघाट, गुदाराघाट समेत अन्य घार्टी पर स्नान-ध्यान करने के बाद मंदिर की ओर बढ़े। नारियल, चुनरी, माला-फूल प्रसाद के साथ कतारबद्ध श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी की एक झलक पाने के लिए बेताब दिखे। मंगला आरती के बाद गर्भगृह का कपाट खुलते ही जयकारे के साथ ही दर्शन के लिए होड़ मच गई। किसी ने गर्भगृह तो किसी ने झांकी से मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन किया। मां का गुड़हल, गुलाब, कमल पुष्प से किए गए भव्य श्रृंगार की छटा देखते ही बन रही थी। मां विंध्यवासिनी के दर्शन-पूजन के बाद मंदिर परिसर पर विराजमान अन्य देवी-देवताओं को नमन किया। इसके बाद विंध्य पर्वत पर विराजमान मां अष्टभुजा व मां काली के दर्शन को निकल पड़े। मां अष्टभुजा व मां काली का दर्शन कर भक्तों ने त्रिकोण परिक्रमा की। लगभग ढाई किलोमीटर पहाड़ी रास्तों के बीच गुजरते समय दर्शनार्थियों को तेज धूप का सामना करना पडा।

पुलिस व पीएसी के जवान मेला क्षेत्र में जगह-जगह मुस्तैदी के साथ डटे रहे। श्रीविंध्य पंडा समाज के पदाधिकारी और सदस्य अपनी यूनिफॉर्म और पहचान पत्र के साथ मंदिर परिसर पर श्रद्धालुओं की सेवा करने में पूरी तल्लीनता से जुटे रहे।

दर्शनार्थियों को सुगम दर्शन कराने में जुटी पुलिस

पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने पुलिस बल के साथ मेला क्षेत्र में भ्रमण कर ड्यूटीरत पुलिस कर्मियों को सतर्क दृष्टि बनाये रखने के निर्देश दिए। मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने आए श्रद्धालुओं की पुलिस सेवाभाव से सहयोग कर रही है। दर्शनार्थियों को पंक्तिबद्ध करा वृद्ध, असहाय एवं दिव्यांगजन का सहयोग कर मां विन्ध्यवासिनी का सुगम दर्शन कराया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर