रामनवमी जुलूस को लेकर 139 स्थानों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति

अररिया फोटो:डीएम एसपी और अन्य अधिकारी रामनवमी रथयात्रा के अयोजन समिति सदस्यों के साथ बात करते

अररिया, 15 अप्रैल(हि.स.)। अररिया जिला प्रशासन ने रामनवमी के मौके पर निकलने वाले जुलूस और पूजा को लेकर जिले में 139 स्थानों पर मजिस्ट्रेट,पुलिस अधिकारियों के साथ पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की है।डीएम इनायत खान और एसपी अमित रंजन ने मामले में संयुक्त आदेश जारी किया है।जिला प्रशासन ने विधि व्यवस्था संधारण को लेकर अररिया अनुमंडल में 67 एवं फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र में 72 स्थलों पर दण्डाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी एवं बलों की प्रतिनियुक्त की है।

लोकसभा आम निर्वाचन को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु घोषणा तिथि से आदर्श आचार संहिता लागू है। रामनवमी पर्व के दौरान भी आदर्श आचार संहिता प्रभावी है। इसलिए सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को निदेेशित किया गया है कि वे अपने प्रतिनियुक्ति क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। सभी थानाध्यक्ष को अनुज्ञप्ति में स्पष्ट रूप से रूट चार्ट एवं समय का उल्लेख करना अनिवार्य बताया गया है। किसी भी परिस्थिति में चिन्हित रूट के अतिरिक्त अन्य रूट का उपयोग नहीं किया जायेगा।

प्रत्येक जुलूस में शामिल आयोजक समिति को आई कार्ड में रहने तथा जुलूस में केवल अनुमोदित गानों का ही प्रयोग करने की छूट प्रदान की जाएगी।सभी प्रंखड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष को सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखने तथा कहीं से भी सूचना प्राप्त होने पर अविलंब वरीय पदाधिकारी को सूचित करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

रामनवमी में विधि व्यवस्था को लेकर जिला मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय अररिया एवं अनुमंडल मुख्यालय फारबिसगंज में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिला नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या 06453-222309 पर, अररिया अनुमण्डल नियंत्रण कक्ष 06453-222070 पर, फारबिसराज अनुमण्डल नियंत्रण कक्ष 06455-222196 पर कार्यरत रहेगा।

सदर अस्पताल, रेफरल अस्ताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष आकश्मिक दवाओं के साथ चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। अग्निशमन की दस्ता को दोनों अनुमंडल एवं प्रखंड मुख्यालयों में तैनात रहने का निर्देश दिया गया है। उप विकास आयुक्त रोजी कुमारी अररिया अनुमंडल एवं अपर समाहर्ता अजय कुमार ठाकुर फारबिसगंज अनुमंडल के वरीय प्रभार दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर