फगड़ा-घुड़ला मेला गुरुवार को : स्त्री के वेश में गहनों से लकदक श्रृंगार कर पुरुष चलेगा मेले में

जोधपुर, 17 अप्रैल (हि.स.)। फगड़ा घुड़ला कमेटी सिटी पुलिस के तत्वावधान में गुरुवार को भोळावणी के दिन फगडा घुड़ला मेला निकाला जाएगा।

कमेटी के अध्यक्ष भगवतीलाल शर्मा व सचिव रमेश गांधी ने बताया कि पूर्व की भांति इस बार भी मेला 18 अप्रैल को ओलंपिक रोड से रवाना होकर जालोरी गेट, पुष्टिकर स्कूल, खाण्डा फलसा, आडा बाजार, डागा बाजार, सर्राफा बाजार, मिर्ची बाजार, कपड़ा बाजार, सिटी पुलिस, कटला बाजार होते हुए देर रात्रि में घंटाघर पर विसर्जित होगा। मेले का मुख्य आकर्षण सबसे पीछे कमेटी सदस्य श्लील गायन करते हुए चलेंगे तथा घुड़ला स्त्री के वेश में गहनों से लकदक श्रृंगार करके पुरुष बीच में चलेगा। देर रात्रि में तूरजी के झालरे में घुड़ला विसर्जित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि केवल जोधपुर शहर में गत 57 वर्षो से फगड़ा घुड़ला कमेटी के तत्वावधान में प्रति वर्ष फगड़ा घुड़ला मेला शहर के भीतरी भागों में निकाला जाता रहा है। इस मेले में लोग विभिन्न स्वांग रचकर ट्रैक्टर, जीप, घोड़े व पैदल चलेंगे। साथ ही बैण्ड बाजे विभिन्न गानों पर अपनी स्वर लहरियां बिखेरते हुए साथ चलेंगे।

कुम्हारियां कुआं गणगौर कमेटी के तत्वावधान में गुरुवार को गवर माता की शोभायात्रा निकाली जाएगी। कमेटी के सचिव ललित पुरोहित ने बताया कि सांस्कृतिक नगरी जोधपुर में हर वर्ष की तरह इस बार भी गवर माता की शोभायात्रा में बैंड की सुमधुर स्वरलहरियों के बीच कुम्हारियां कुआं की तरफ से आठ से दस झांकियां सम्मिलित होगी। पुरोहित ने बताया कि जालोरी गेट से भोली बाई का मंदिर, खांडाफलसा, कुम्हारिया कुआं, सिरे बाजार होते हुए शोभायात्रा घंटाघर पर विसर्जित होगी। इस शोभायात्रा को सफल बनाने के लिए कमेटी अध्यक्ष प्रांशु सिसोदिया,उपाध्यक्ष ललित मालवीय और मेला संयोजक आशीष प्रजापत के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं की टीम जुटी हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर