रूस में वैज्ञानिक व्याख्यान देंगे जौनपुर के डॉ. सुधीर उपाध्याय

जौनपुर ,29 मई(हि.स.)। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर के पर्यावरण विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉ. सुधीर उपाध्याय को रूस के शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय ने चार जून से 16 जून तक रूस में कई वैज्ञानिक व्याख्यान दने के लिए आमंत्रित किया है। डॉ. उपाध्याय को यह आमंत्रण उनके शोध पत्रों की उच्च कोटि के गुणवत्ता के ही आधार पर मिला है।

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने बुधवार को डॉ. सुधीर उपाध्याय को रूस से मिले इस आमंत्रण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के डॉ. सुधीर जैसे शिक्षकों की प्रतिभा से विश्वविद्यालय का नाम वैश्विक पटल पर पहुँच रहा है। देश के बाहर के विश्वविद्यालयों से शैक्षिक कार्य के लिए आमंत्रित किया जाना विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है।

डॉ. उपाध्याय के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च कोटि के 78 शोध पत्र स्कोपस में प्रकाशित है. उनकी तीन पुस्तकें भी प्रकाशित है। डॉ.सुधीर उपाध्याय के व्याख्यान का पहला चरण रूस के गेलेंदज़िक शहर में चार जून से 09 जून तक होगा।

पहले चरण के व्याख्यान के लिए निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) कामिल शागिदुल्लोविच काज़ीव, डी.आई. इवानोवस्की,जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी अकादमी, दक्षिणी संघीय विश्वविद्यालय ने डॉ.सुधीर के.उपाध्याय को बतौर मुख्य वक्ता के रूप में दो अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया है।

पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों के मृदा आवरण के सतत विकास की संभावनाएं और समस्याएं और दूसरा अंतर्राष्ट्रीय युवा वैज्ञानिक स्कूल द्वारा आयोजित मानव जनित भार के तहत मृदा पारिस्थितिकी तंत्र की निगरानी, सुरक्षा और बहाली पर है।

प्रोफेसर तातियाना मिंकियाना, हेड, मृदा विज्ञान विभाग, साउथर्न फ़ेडरल यूनिवर्सिटी, रोस्तोव-ऑन-डॉन द्वारा 10 जून से 16 जून तक डॉ.सुधीर उपाध्याय को अमूल्य वैज्ञानिक ज्ञान और अनुभव के आदान-प्रदान के लिए कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए वक्ता के रूप में आमंत्रित किया है।

इसी क्रम में डॉ उपाध्याय को यूनिवर्सिटी ऑफ़ मास्को में भी व्याख्यान देना है। डॉ.सुधीर उपाध्याय के मुख्य वैज्ञानिक व्याख्यान राइज़ोस्फेरिक इंजीनियरिंग एंड पी. जी. पी. आर.,एन्विरोंमेंटल स्ट्रेस की स्थिति में पौधों की वृद्धि, एवं भारतीय मूल्य और जलवायु परिवर्तन आदि विषयों पर होगा।

डॉ. उपाध्याय की इस विशेष उपलब्धि पर कुलसचिव महेन्द्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, परीक्षा नियंत्रक अजीत सिंह, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर ने बधाई दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/विश्व प्रकाश/दीपक/सियाराम

   

सम्बंधित खबर