लोकसभा चुनाव बाधा डालने वाले 2983 लोगों की हुई पहचान

पूर्वी चंपारण,20 मार्च(हि.स.)। जिला प्रशासन ने स्वच्छ निष्पक्ष,पारदर्शी एवं भय मुक्त वातावरण में लोकसभा आम निर्वाचन संपन्न कराने को लेकर कवायद तेज कर दी है।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम के निर्देश पर जिले भर में अबतक 2983 लोगो की पहचान चुनाव में बाधा उत्पन्न करने वालों के रूप में की गई है,जिनके उपर विधिसम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर जिले के सभी विधानसभा स्तर पर प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों की टीम से स्थानीय स्तर पर फीडबैक लिया जा रहा है। इसके साथ पुलिस विभाग के द्वारा भी संदिग्ध लोगों की कुंडली खंगाली जा रही है।

जिला में 614 टोले/ कस्बों की पहचान वल्नरेबल टोले के रूप में की गई है जहां पर विशेष नजर रखी जाएगी। चुनाव पूर्व पांच आर्म्स और आठ गोली जब्त किया गया है और इसके विरुद्ध कार्रवाई की गई है। जिला में जारी कुल 4166 आर्म्स लाइसेंस में 81 लोगों ने आर्म्स जमा कराया है। इसके साथ ही कुल 61 आर्म्स लाइसेंस रद्द कर उसे जमा कराया गया है। जिला में बंध पत्र भरवाने की के लिए कैंप मोड में कार्य किया जा रहा है,जिसके तहत अब तक 332 नॉन बेलेवल वारंट का निष्पादन किया गया है। साथ ही 169 नए नॉन बेलेबल वारंट भी जारी किये गए हैं।

चुनाव को लेकर जिला में कुल 91 चिन्हित स्थान पर जांच चौकी (नाका)बनाई गई है इसके अतिरिक्त जिला के सीमावर्ती इलाकों में कुल 14 जगह पर जांच चौकी खोली गई है और सभी जगह सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। शराब, मादक पदार्थों के परिवहन एवं बिक्री, हथियार का प्रदर्शन, भय पैदा करने वाली स्थिति, मतदाताओं को डराने धमकाने या प्रलोभन देने जैसी शिकायतों के शीघ्र निष्पादन एवं विधिसम्मत कार्रवाई के लिए जिला में 39 फ्लाइंग स्क्वायड, 39 स्टैटिक सर्विलांस टीम तथा 07 क्विक रिस्पांस टीम सक्रिय है।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर