ईद के लिए बाजारों में में उमड़ी भीड़,ईदगाह मैदान पर होगा सामूहिक नमाज

सहरसा-ईद मुबारकसहरसा-ईद मुबारकसहरसा-ईद मुबारकसहरसा-ईद मुबारक

सहरसा,10 अप्रैल (हि.स.)। एक महीने तक चलने वाले पवित्र माह रमजान के बाद ईद उल फितर गुरुवार को जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा। इसको लेकर सभी मुस्लिम समुदाय के घरों में जोरों से तैयारी चल रही।सभी के चेहरे पर पर्व की खुशी है एवं जमकर तैयारी की गयी है।एक महीने के रमजान के बाद ईद का पर्व मनाया जाता है जो खुशियों की बड़ी सौगात है।ईद सामाजिक सौहार्द एवं आपसी भाईचारे का पर्व है।सभी आपस में गले मिलकर एक दूसरे को ईद मुबारकबाद देते हैं।

इस पर्व को अनुशासन के साथ मनाए जाने की परंपरा रही है। रमजान महीने में दिन भर रोजा मुस्लिम भाइ रखते हैं एवं शाम में निर्धारित समयानुसार इफ्तार करते हैं।वहीं बाजारों में ईद पर्व को लेकर बाजार में रौनकता बनी है।सेवई,भुना सेवई,लच्छा,मांकुटी,पंजाबी मेडियम,बकरखानी,खजुर,मिस्बाक सहित अन्य तरह के जरूरत के सामान की खरीददारी हो रही हैं।इस वर्ष मार्च व अप्रैल महिने में रमजान होने से लोगों में थोडी राहत रही।अपेक्षाकृत कम गर्मी रहने के कारण रोजेदारों को बडी परेशानी का सामना नहीं करना पडा।

नूरी मस्जिद इमाम मौलान साजिद गौहर ने कहा कि अपने अल्लाह को संतुष्ट करने के लिए उपासना के साथ कुरआन परायण, दान धर्म करते हैं। अल्लाह का धन्यवाद अदा करते हुए इस महीने के गुजरने के बाद शव्वाल की पहली तिथि गुरुवार को ईद उल फितर होगा। रमजान उल मुबारक के इस पवित्र त्यौहार कि आज आखिरी दिन है इसी कड़ी में भारत में मनाए जाने वाले रमजान उल मुबारक के पाक महीने की आज आखिरी दिन है।इस दिन मुसलमान समुदाय के लोग चांद देख कर ईद उल फितर मानते हैं। वहीं पूरे भारत में मनाए जाने वाले इस पवित्र त्यौहार को लेकर बच्चों से बूढ़े तक में खुशी ही खुशी देखने को मिल रही हैं।

इसी कड़ी में आज हर गली मोहल्ले से लेकर छोटा बाजार से लेकर बड़े बाजारों तक में लोगों के द्वारा खरीद बिक्री को लेकर काफी भीड़ देखने को मिल रहे हैं । किसी दुकान पर लच्छेदार सेवइयां की खरीदारी की जाती है तो किसी दुकान पर नमाज अदा करने के लिए टोपिया की खरीदारी, किसी दुकान पर इतर की खरीदारी,किसी दुकान पर आंख मे लगाने वाले सुरमों की खरीदारी, किसी दुकान पर इफ्तार के लिए फलों की खरीदारी आदि चीजों को लेकर हर दुकान पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिल रहे हैं।मो अजहरुद्दीन ने बताया कि पवित्र माह रमजान खत्म होने पर ईदगाह मैदान में सामूहिक नमाज अदा की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर