नवयुग सुरंग काजीगुंड में कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित चेहरे की पहचान प्रणाली की गई स्थापित

श्रीनगर, 17 मई (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर नवयुग सुरंग काजीगुंड में कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित चेहरे की पहचान प्रणाली स्थापित की गई है। इसमें कहा गया है कि इससे क्षेत्र में हिस्ट्रीशीटरों, ड्रग तस्करों, भगोड़ों और प्रतिबंधित संगठनों के सदस्यों की पहचान करने और उनका पता लगाने में मदद मिलेगी।

सुरक्षा उपायों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में कुलगाम में पुलिस ने आज हिस्ट्रीशीटर, ड्रग पेडलर्स, ओजीडब्ल्यू (ओवरग्राउंड वर्कस, भगोड़े और प्रतिबंधित संगठनों के सदस्य आदि) सहित आपराधिक गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की पहचान करने और उन पर नज़र रखने के लिए नवयुग सुरंग काजीगुंड में एक अभिनव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित चेहरे की पहचान प्रणाली स्थापित की है।

उन्होंने कहा कि एआई-आधारित चेहरे की पहचान प्रणाली स्मार्ट पुलिसिंग पहल का एक अभिन्न अंग है। प्रवक्ता ने कहा कि इस उन्नत तकनीक का लाभ उठाकर, पुलिस का लक्ष्य न केवल अपराधियों को अधिक प्रभावी ढंग से ट्रैक करना है, बल्कि बुद्धिमान और सक्रिय पुलिसिंग के व्यापक ढांचे में भी योगदान देना है।

उन्होंने कहा कि एआई-आधारित चेहरे की पहचान प्रणाली का कार्यान्वयन सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपराधों से प्रभावी ढंग से निपटने की क्षेत्र की प्रतिबद्धता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर