शादी में दिए नेग को दूल्हे ने लौटाया

जोधपुर 01 फरवरी (हि.स.)। निकटवर्ती ओसियां में हुई शादी में वधु पक्ष की ओर से दिए गए 1 लाख 21 हजार रुपए के टीके को लौटाकर दूल्हे ने मिसाल पेश की है। इसकी जगह दूल्हे ने समाज के शिक्षा कोष में राशि समर्पित की। इस दौरान उपस्थित लोगों ने भी दूल्हे के इस कदम की सराहना की।

दरअसल जापान में रहकर घुड़सवारी करने वाले आम सिंह राठौड़ की बारात बुधवार को भलासरिया निवासी जसवंत सिंह पडि़हार के वहां गई थी। यहां पर दूल्हे की शादी मूमल कंवर के साथ हुई। यहां वधू पक्ष की ओर से दूल्हे को 1 लाख 21 हजार रुपए का टीका (नेग) दिया गया जिसे दूल्हे ने वापस लौटा दिया। दूल्हे ने इसकी जगह 11 हजार रुपए राजपूत समाज छात्रावास ओसियां के शिक्षा कोष में जमा करवाए। वहीं वधु पक्ष की ओर से भी ये राशि समाज के शिक्षा कोस में समर्पित की गई। हनुमान सिंह गोपालसर ने बताया कि आज हर समाज में शिक्षा को बढ़ावा देना आवश्यक हो गया है। शिक्षा से ही समाज में परिवर्तन लाया जा सकता है। दूल्हे की ओर से की गई ये पहल सराहनीय है।

उल्लेखनीय है कि राजपूत समाज में कई मौकों पर वर पक्ष की ओर से दिए जाने वाले नेग को वापस लौटाकर समाज में शिक्षा कोष में समर्पित की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर