नवादा के रजौली अस्पताल में बच्चे की मौत पर हंगामा ,लापरवाही का आरोप

नवादा, 8 जनवरी(हि. स.)। नवादा के रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में सोमवार को प्रसव कराने आई महिला की नवजात बच्चें की मौत हो गयी ।जिसके बाद परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाकर हंगामा किया।वहीं अस्पताल प्रबंधन ने लापरवाही से इंकार किया। प्रसूता बहादुरपुर पंचायत के गंगटा गांव निवासी 23 वर्षीय सुमा कुमारी है।

पीड़ित के परिजनो ने कहा कि गर्भवती सुमा कुमारी का ससुराल नवादा जिले के रजौली थाने के जोगियामारण पंचायत के भड़रा गांव है,लेकिन गर्भवती महिला अपने मायके में रह रही थी। दर्द महसूस होने पर आशा कार्यकर्ता के माध्यम से सुमा को प्रसव कराने के लिए रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. किन्तु परिजन ने आरोप लगाया कि अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा देखभाल के अभाव की वजह से प्रसव के बाद नवजात शिशु मृत हो गया।परिजनों को शिशु के मृत होने की सूचना दिए जाने के बाद सभी लोगों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया है।

परिजन ने स्वास्थ्यकर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि जच्चा व बच्चा दोनो की रिपोर्ट सही थी।यदि डिलीवरी में किसी प्रकार की परेशानी थी तो ड्यूटी में रहे जीएनएम एवं चिकित्सक को रेफर कर देना चाहिए था,किंतु स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा लापरवाही बरतने के साथ-साथ उन्हें गुमराह करके रखा गया।

ड्यूटी में रहे चिकित्सक श्यामनन्दन प्रसाद ने कहा कि प्रसव के बाद बच्चा मृत पाया गया।साथ ही कहा कि सम्भवतः बच्चे ने गर्भ में गंदा पानी पी लिया होगा।इस वजह से बच्चे की मृत्यु गर्भ में ही हो गई होगी।जबकि अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक दिलीप कुमार ने कहा कि डिलीवरी से पूर्व बच्चे के मृत होना दुःखद है,पर अस्पताल में ड्यूटी में रहे स्वास्थ्यकर्मियों से किसी प्रकार की चूक नहीं हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर